Mugalo Ka Samrajya (Mugal Samrajya) [ 1206-1290]

 मुगलो का इतिहास    ( मुगल  वंश ) [१२०६-१२९० ]

मुगल  साम्राज्य  का  इतिहास  बहुत व्यापक और रोचक है |  यह एक भारतीय इतिहास का महत्वपूर्ण 

अधयाय  है  जो १६वी  शताब्दी तक विकसित  हुआ | नीचे  दिए हुए मुग़ल साम्राज्य के महत्वपूर्ण  शासको के बारे संछेप में जानकारी। 

बाबर (१५२६ - १२३० ) बाबर ने भारतीय मैदान में पांच महदंडो की जीत के बाद दिल्ली सल्तनत को विजयी किया और मुग़ल साम्राज्य की नीव राखी। 

बाबर का चाचा , इब्राहिम लोदी , नए संघर्ष में मर गया और उसके बाद बाबर ने दिल्ली का शासन स्थापित किया। बाबर के पुत्र हुमायूँ  उसके बाद बाबरी सल्तनत का राजभर संभाला। 

हुमायूँ  के उतर चढ़ाव के बाबजूद उसका पुत्र अकबर  मुग़ल साम्राज्य की सबसे महत्वपूर्ण और सफल शासक बना।  

अकबर के शासन काल  में  मुग़ल साम्राज्य विस्तृत हुआ और नए क्षेत्रो का शासन स्थापित किया गया। अकबर ने धार्मिक सहयोग की निति  अपनाई और राज्य में सभी धर्मो के लोगो को समानता और सुरक्षा का आदर्श स्थान प्रदान किया।  

जहांगीर अकबर के पुत्र और उत्कृस्ट मुग़ल सम्राट बने।  उसके कल में कला और साहित्य में विशेष प्रगति हुई। जहाँगीर के बाद उसके पुत्र शाहजहां ने ताजमहल का निर्माण करवाया जो अब भारत का प्रमुख पर्यटन स्थल है। शाहजंहा के बाद उसके पुत्र और मुग़ल साम्राज्य का अनंतिम महान शासक औरंगजेब थे औरंगजेब ने बहुत साडी विजय प्राप्त की ,उसे धार्मिक संकटो का सामना करना पड़ा इस प्रकार मुग़ल साम्राज्य ने भारत के इतिहास में अपना महत्वपूर्ण प्रभाव छोड़ा। 




 

Comments

Post a Comment